facebook fined 1000 crore

फेमस सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर हाल ही में 1000 करोड़ का जुर्माना लगा है.जी हाँ! आपने सही सुना.दरअसल बेल्जियम देश के एक कोर्ट ने फेसबुक पर 156 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है.भारतीय करेंसी में बात करे तो यह लगभग 1000 करोड़ के पास का मूल्य है. बेल्जियम कोर्ट के मुताबिक फेसबुक लगातार प्राइवेसी कानून का उल्लंघन करके थर्ड पार्टी वेबसाइट को ट्रैक कर रहा है. कोर्ट ने कहा है कि अगर पहले की तरह फेसबुक ऐसे ही करता रहा तो उसे एक जुर्माने के बाद हर दिन जुर्माना देना होगा..


कोर्ट ने फेसबुक को लोगो का डेटा कलेक्ट करने से मना किया है और यह भी कहा है कि अगर फेसबुक ऐसे ही करता रहा तो उसे हर दिन 2 लाख 50 हजार यूरो जुर्माना देना होगा. कोर्ट के अनुसार फेसबुक यूजर्स की जानकारी स्टोर करने के लिए उनकी मर्जी की कोई परवाह नहीं करता हैं.इससे यूजर्स की प्राइवेसी ख़तम होती है.

कोर्ट ने फेसबुक को आदेश दिया है कि बेल्जियम के नागरिकों का जितना भी डेटा फेसबुक ने अवैध तरीके से स्टोर किया गया है,वह उसे तुरंत आपने डेटाबेस से डिलीट करे. आप जानकर हैरान होंगे कि फेसबुक के पास उन लोगों का भी डेटा शामिल है जो फेसबुक को यूज ही नहीं करते हैं.

सूत्रों के अनुसार फेसबुक पब्लिक पॉलिसी के वाइस प्रेसिडेंट रिचर्ड ऐलेन ने कहा है कि कंपनी कोर्ट के इस फैसले से बहुत निराश हुई है. फेसबुक के अनुसार जिन वेब कूकीज और पिक्सल का वो उपयोग करते है वो इंडस्ट्री स्टैंडर्ड टेक्नलॉलॉजी के होते हैं, इनसे लाखों नए बिजनेस को आगे बढ़ने में मदद मिलती है.अब फेसबुक डाटा डिलीट करता है या हर दिन जुर्माना देता है, यह जानना बाकि है.


Also Read  Xiaomi Redmi 6A vs Redmi 5A, 6A launching soon in India | Price, Specs & Comparison